उत्तर प्रदेश मेट्रो रेलवे में बम्पर भर्ती 2021

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेलवे में बम्पर भर्ती 2021


लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (LMRC), भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार की संयुक्त रूप से स्वामित्व वाली 50:50 कंपनी को "उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लि। (UPMRCL) "उत्तर प्रदेश राज्य में विभिन्न शहरों में मेट्रो रेल परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए और कानपुर और आगरा शहरों में रेल आधारित मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (मेट्रो) के कार्यान्वयन और संचालन की जिम्मेदारी सौंपी गई है जहाँ मेट्रो परियोजनाएँ हैं भारत सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया है।


योग्यता:- 

पदों के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवारों के पास अधिसूचना की अंतिम तिथि के अनुसार अधिसूचना के अनुसार न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए, विभिन्न श्रेणियों के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता में न्यूनतम अंक UR, EWS और OBC के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए 60% होंगे। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित रिक्तियों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए रिक्तियां और 50% अंक।


नोट:-UPMRC लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर स्क्रीनिंग उम्मीदवारों के लिए सम्मोहक परिस्थितियों में लिखित परीक्षा के अतिरिक्त चरण को प्रस्तुत करने का अधिकार रखता है और ऐसे उम्मीदवारों को बुलाने के बारे में निर्णय केवल UPMRC द्वारा लिया जाएगा।


मेडिकल परीक्षा:- 

सभी उम्मीदवारों को गुजरना होगा मेडिकल फिटनेस टेस्ट (एस) और विभिन्न पदों के लिए भारतीय रेलवे मेडिकल मैनुअल के अनुसार चिकित्सा मानकों को पूरा करें। चिकित्सकीय रूप से अयोग्य घोषित किए गए अभ्यर्थियों का नामांकन रद्द कर दिया जाएगा। लसिका सर्जरी कराने वाले उम्मीदवार किसी भी पद के लिए अपमानजनक नहीं हैं। चयन प्रक्रिया में ज्ञान, कौशल, समझ, योग्यता और शारीरिक फिटनेस के विभिन्न पहलुओं का मूल्यांकन किया जाएगा। उम्मीदवारों को सफलतापूर्वक प्रत्येक चरण से गुजरना होगा (बायोमेट्रिक सत्यापन, दस्तावेज़ सत्यापन और निर्धारित चिकित्सा परीक्षा सहित), चयन के लिए उपयुक्त होने से पहले, जो उम्मीदवार inc निर्धारित मेडिकल टेस्ट में विफल होते हैं, उन्हें कोई वैकल्पिक रोजगार और निगम का निर्णय नहीं दिया जाएगा।


प्रशिक्षण और परिवीक्षा:-

नियुक्ति पर चयनित उम्मीदवार दो साल की अवधि के लिए परिवीक्षा और प्रशिक्षण पर होंगे (प्रशिक्षण की अवधि सहित), जहां वे निर्धारित अवधि के लिए गहन प्रशिक्षण से गुजरेंगे। निगम को किसी भी या सभी प्रशिक्षुओं के लिए अपने विवेक पर प्रशिक्षण अवधि बढ़ाने या घटाने का अधिकार है। परिवीक्षा अवधि के दौरान, उम्मीदवारों को विभिन्न परीक्षाओं को पास करने की आवश्यकता हो सकती है। नियुक्ति की पेशकश की शर्तों और शर्तों के अनुसार, उम्मीदवार के प्रदर्शन को असंतोषजनक पाए जाने पर परिवीक्षा अवधि के दौरान उम्मीदवार की सेवा निगम द्वारा समाप्त की जा सकती है। परिवीक्षा अवधि एलडब्ल्यूपी या ईओएल को बाहर कर देगा। उनके संतोषजनक प्रदर्शन के आधार पर परिवीक्षा अवधि के सफल समापन के बाद, उम्मीदवारों को स्थायी आधार पर UPMRC में सम्‍मिलित किए जाने की संभावना है।


आयु में छूट:-

आरक्षित पदों के लिए अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु में 5 वर्ष की छूट। यदि कोई अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवार को आयु में छूट का लाभ मिलता है, तो उन्हें केवल आरक्षित पद के खिलाफ माना जाएगा। केवल यूपी अधिवास के अभ्यर्थी ही इस तरह की छूट के हकदार हैं, उप्र के भूतपूर्व सैनिकों के लिए ऊपरी आयु (Ex.SM) अधिकतम 40 वर्ष की आयु के अधीन सेवा की अवधि 3 वर्ष होगी। भूतपूर्व सैनिक वे हैं जो भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय / सरकार के मौजूदा नियमों के अनुसार परिभाषा में शामिल हैं। भूतपूर्व सैनिकों के रूप में चयन करने वाले उम्मीदवारों को 01.03.2021 और उससे पहले सेवानिवृत्त होना चाहिए। स्वतंत्रता सेनानी उम्मीदवारों के आश्रितों के लिए ऊपरी आयु सीमा में कोई छूट स्वीकार्य नहीं है।


महत्वपूर्ण निर्देश:- 

सबसे महत्वपूर्ण इन पदों के लिए आवेदन करते समय, आवेदक को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह निर्दिष्ट तिथियों पर उल्लिखित पात्रता और अन्य मानदंडों को पूरा करता है और यह कि उसके द्वारा दिए गए।

  1. विवरण सभी मामलों में सही हैं। मामले में, यह भर्ती के किसी भी चरण में पता लगाया जाता है कि एक उम्मीदवार पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करता है और / या कि उसने किसी भी अनिश्चित / झूठी जानकारी को फ्यूम किया है या किसी भी भौतिक तथ्य (एस) को दबा दिया है, उसकी / उसकी उम्मीदवारी के लिए खड़ा होगा रद्द अगर इनमें से कोई भी कमी है / नियुक्ति के बाद भी पता लगाया जाता है, तो उसकी सेवाओं को समाप्त करने के लिए उत्तरदायी हैं।
  2. मेरिट लिस्ट की वैधता इसकी मंजूरी की तारीख से दो साल के लिए है। यूपीएमआरसी द्वारा उम्मीदवार का चयन नियुक्ति के लिए उम्मीदवार को कोई अधिकार नहीं देता है। उम्मीदवार सरकार में कार्यरत हैं। 
  3. आयुु प्रमाण पत्र / मेडिकल परीक्षा की तिथि पर, वर्तमान नियोक्ता से 'एनओसी' का उत्पादन करना चाहिए छूट आदि कोई अन्य प्रारूप स्वीकार्य नहीं होगा। आरक्षण का लाभ केवल उन्हीं उम्मीदवारों को दिया जाएगा जो मूल रूप से यूपी राज्य के अधिवास हैं। 
  4. इसलिएए यूपी के SC / ST / OBC / EWS / महिला / Ex.SM / DFF को UP सरकार के अनुसार यूपी का अधिवास प्रमाण पत्र प्राप्त करना चाहिए। एक उम्मीदवार जो अन्य पिछड़ा वर्ग (नॉन क्रीमी लेयर) में से एक से संबंधित होने का दावा करता है, उसे अपने दावे के समर्थन में प्रस्तुत करना होगा जो सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी किए गए निर्धारित प्रपत्र में एक प्रमाण पत्र की प्रमाणित प्रति है। 
  5. ओबीसी / एनसीएल प्रमाण पत्र वर्तमान और वें आवेदन की अंतिम तिथि के एक वर्ष के भीतर जारी किया जाना चाहिए।