भारतीय तटरक्षक नविक जीडी और घरेलू शाखा भर्ती 2023

संघ के एक सशस्त्र बल, भारतीय तट रक्षक में नाविक (सामान्य ड्यूटी) और नाविक (घरेलू शाखा) के पद पर भर्ती के लिए नीचे निर्धारित शैक्षिक योग्यता और आयु रखने वाले पुरुष भारतीय नागरिकों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।


शैक्षणिक योग्यता:-

  • नविक (सामान्य ड्यूटी):-

काउंसिल ऑफ बोर्ड फॉर स्कूल एजुकेशन (COBSE) द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से गणित और भौतिकी के साथ 10+2 उत्तीर्ण।

  • नविक (घरेलू शाखा):-

काउंसिल ऑफ बोर्ड फॉर स्कूल एजुकेशन (COBSE) द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से कक्षा 10वीं उत्तीर्ण।

आयु:-

न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 22 वर्ष इस प्रकार है:-

नविक (जीडी) और नविक (डीबी)

01 सितंबर 2001 से 31 अगस्त 2005 के बीच जन्म (दोनों तिथियां सम्मिलित)।

फिजिकल फिटनेस टेस्ट:-

पीएफटी से गुजरने वाले उम्मीदवार अपने जोखिम पर ऐसा करेंगे। सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने पास स्पोर्ट्स रिग (जूता, टी-शर्ट, ट्राउजर आदि) रखें। पीएफटी में शामिल हैं: -

  1. 1.6 किलोमीटर की दौड़ 7 मिनट में पूरी करनी होगी।
  2. 20 स्क्वाट अप (उथकबैठक)।
  3. 10 पुश-अप।

आवेदन कैसे करें:-

  1. आवेदन 06 फरवरी 23 (1100 बजे) से 16 फरवरी 23 (1730 बजे) तक 'केवल ऑनलाइन' स्वीकार किए जाएंगे। उम्मीदवारों को https://joinindiancoastguard.cdac.in/cgept/ पर लॉग इन करना होगा और ई-मेल आईडी/मोबाइल नंबर के साथ खुद को पंजीकृत करने के लिए निर्देशों का पालन करना होगा। उम्मीदवारों को कम से कम 31 दिसंबर 23 तक ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर की वैधता सुनिश्चित करनी है। उम्मीदवारों को अपनी पंजीकृत ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर याद रखना है क्योंकि यह आवेदन पत्र में एन्क्रिप्ट किया जाएगा। यदि उम्मीदवार अपना ई-मेल आईडी या मोबाइल नंबर भूल जाता है, तो वह उम्मीदवार के डैशबोर्ड में लॉगिन नहीं कर पाएगा और न ही वह ई-प्रवेश पत्र डाउनलोड कर पाएगा या अपना परिणाम देख पाएगा और इसके लिए आईसीजी जिम्मेदार नहीं होगा। पंजीकृत ई-मेल आईडी या मोबाइल नंबर प्राप्त करने के अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।
  2. उम्मीदवारों को निर्देश दिया जाता है कि वे https://joinindiancoastguard.cdac.in/cgept/guidelines.html पर उल्लिखित आवेदन पत्र भरने के लिए दिशानिर्देशों का पालन करें, इन दिशानिर्देशों का पालन करने में विफल रहने पर उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।
  3. उम्मीदवारों को वेबसाइट https://joinindiancoastguard.cdac.in/cgept/faq.html पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों का पालन करना होगा।

प्रशिक्षण:-

नविक (जनरल ड्यूटी) और नविक (घरेलू शाखा) के लिए बुनियादी प्रशिक्षण 23 सितंबर की शुरुआत में आईएनएस चिल्का में अस्थायी रूप से शुरू होगा, इसके बाद समुद्री प्रशिक्षण और आवंटित व्यापार में पेशेवर प्रशिक्षण होगा। बुनियादी प्रशिक्षण के दौरान सेवा और प्रदर्शन की आवश्यकता के अनुसार शाखा/ट्रेड आवंटित किया जाएगा। यदि प्रशिक्षण के दौरान किसी भी समय उनकी प्रगति (अकादमिक सहित) या आचरण असंतोषजनक है तो नाविक (जीडी/डीबी) को अनुपयुक्त के रूप में छुट्टी दी जा सकती है। प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण के किसी भी स्तर पर छुट्टी दी जा सकती है यदि उनका ऑनलाइन आवेदन या दस्तावेज भर्ती के स्तर पर गलत पाया जाता है।

अस्वीकरण:-

विज्ञापन में दिए गए नियम और शर्तें केवल दिशा-निर्देश हैं और सरकार द्वारा समय-समय पर संशोधित आदेश भर्ती प्रक्रिया के दौरान लागू होंगे।