सेंट्रल बैंक अपरेंटिस भर्ती 2023

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, अग्रणी सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक प्रशिक्षु अधिनियम, 1961 के तहत और बैंक की शिक्षुता नीति के अनुसार प्रशिक्षुओं की नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित करता है। चयनित उम्मीदवारों को बैंक के विवेकानुसार संबंधित जिलों में शाखाओं/कार्यालयों में नियुक्त किया जाएगा।


पात्रता मानदंड:-

एक उम्मीदवार या तो होना चाहिए

  1. भारत का नागरिक या
  2. नेपाल का एक विषय या
  3. भूटान का एक विषय या
  4. एक तिब्बती शरणार्थी जो 1 जनवरी, 1962 से पहले भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से भारत आया हो या
  5. भारतीय मूल का एक व्यक्ति जो पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका, केन्या के पूर्वी अफ्रीकी देशों, युगांडा, तंजानिया के संयुक्त गणराज्य (पूर्व में तांगानिका और ज़ांज़ीबार), जाम्बिया, मलावी, ज़ैरे, इथियोपिया और वियतनाम से इस इरादे से आया है भारत में स्थायी रूप से बसने के लिए बशर्ते कि श्रेणियों (2), (3), (4) और (5) से संबंधित उम्मीदवार एक ऐसा व्यक्ति होगा जिसके पक्ष में भारत सरकार द्वारा पात्रता का प्रमाण पत्र जारी किया गया हो।

आयु:-

कट-ऑफ तिथि के अनुसार न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष। हालांकि, सरकार के अनुसार अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग / पीडब्ल्यूबीडी आदि श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट। भारत के दिशानिर्देश लागू हैं।

शैक्षणिक योग्यता:-

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक डिग्री या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष योग्यता।

आरक्षण:-

अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/ईडब्ल्यूएस/पीडब्ल्यूबीडी आदि के लिए समय-समय पर भारत सरकार द्वारा निर्धारित आरक्षण दिशानिर्देशों का पालन किया जाएगा।

आवेदन कैसे करें:-

सभी आवेदकों को 19.03.2023 से 03.04.2023 तक https://www.apprenticeshipindia.gov.in/apprenticeship/opportunityvew/6412cbf5977ed17c321d25e2 लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन आवेदन करना होगा। gov.in (अपरेंटिसशिप पोर्टल) तो उसे लॉगिन और आवेदन करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। यदि आवेदक ने अपना प्रोफ़ाइल नहीं बनाया है तो उसे पहले अपना प्रोफ़ाइल बनाने और फिर लॉगिन और आवेदन करने के लिए कहा जाएगा। शिक्षुता के लिए सफलतापूर्वक आवेदन करने वाले सभी आवेदकों को बीएफएसआई एसएससी से ईमेल संचार प्राप्त होगा जिसमें परीक्षा शुल्क के भुगतान के लिए बैंक विवरण होगा। सभी आवेदकों को पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए अपनी व्यक्तिगत जानकारी, श्रेणी, लेखक का नाम प्रदान करना होगा और उन्हें चयनित होने पर अपनी सगाई के लिए 1/2/3 जिलों की वरीयता भी देनी होगी।

सामान्य निर्देश:-

आवेदन करने से पहले, उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह इस विज्ञापन में उल्लिखित पात्रता और अन्य मानदंडों को पूरा करता है। एक बार जमा किए गए आवेदन को वापस लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी और एक बार भुगतान किए गए आवेदन/परीक्षा/सूचना शुल्क को न तो वापस किया जाएगा और न ही किसी अन्य परीक्षा के लिए आरक्षित रखा जाएगा। चयन प्रक्रिया के किसी भी स्तर पर, अगर उम्मीदवार उस पद के लिए अयोग्य पाया जाता है, जिसके लिए उसने आवेदन किया है, तो बैंक किसी भी आवेदन को अस्वीकार करने के लिए स्वतंत्र होगा। उम्मीदवारों की पात्रता के संबंध में बैंक का निर्णय, जिस स्तर पर पात्रता की जांच की जानी है, योग्यता और अन्य पात्रता मानदंड, प्रस्तुत किए जाने वाले दस्तावेज आदि और भर्ती से संबंधित कोई अन्य मामला अंतिम और बाध्यकारी होगा। उम्मीदवार। इस संबंध में बैंक द्वारा कोई पत्राचार या व्यक्तिगत पूछताछ पर विचार नहीं किया जाएगा। शिक्षुता प्रशिक्षण में शामिल होने के बाद भी यदि किसी गलत कार्य/पूर्ववृत्त के दमन का पता चलता है/पाया जाता है, तो उम्मीदवारों का शिक्षुता अनुबंध समाप्त किया जा सकता है।