NIC वैज्ञानिक और तकनीकी पद भर्ती 2023

 राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) 1976 में स्थापित किया गया था, और तब से यह जमीनी स्तर तक ई-सरकार / ई-गवर्नेंस अनुप्रयोगों के "प्रमुख निर्माता" के रूप में उभरा है और साथ ही सतत विकास के लिए डिजिटल अवसरों के प्रवर्तक के रूप में उभरा है। एनआईसी केंद्र, राज्यों, जिलों और ब्लॉकों में सरकारी मंत्रालयों/विभागों में ई-सरकार/ई-गवर्नेंस अनुप्रयोगों को चलाने में सहायक रहा है, सरकारी सेवाओं में सुधार, व्यापक पारदर्शिता, विकेंद्रीकृत योजना और केंद्र, राज्यों, जिलों और ब्लॉकों को बढ़ावा देने में मदद करता है। सरकारी सेवाओं में सुधार की सुविधा, व्यापक पारदर्शिता, विकेंद्रीकृत योजना और प्रबंधन को बढ़ावा देना, जिसके परिणामस्वरूप भारत के लोगों के लिए बेहतर दक्षता और उत्तरदायित्व है। सामाजिक और सार्वजनिक प्रशासन में आईसीटी अनुप्रयोगों को लागू करके प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त करने के लिए एनआईसी द्वारा सरकार के "सूचना विज्ञान-आधारित विकास" कार्यक्रम का नेतृत्व किया गया है।


नोट:- विज्ञापित पदों की संख्या अस्थायी है, आवश्यकता के आधार पर पदों की वास्तविक संख्या बढ़ या घट सकती है और पदों के लिए आरक्षण भारत सरकार की नीति के अनुसार होगा।

पोस्टिंग की जगह:-

चयनित व्यक्ति को संगठन के हित में भारत और भारत के बाहर कहीं भी तैनात किया जा सकता है।

आवेदन कैसे करें:-

  1. आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पद के लिए निर्धारित मानदंड के अनुसार अपनी पात्रता निर्धारित करने के लिए इस विज्ञापन को विस्तार से पढ़ें।
  2. उम्मीदवार प्रत्येक पद के लिए केवल एक ही आवेदन प्रस्तुत करेगा। ऐसा करने में विफल रहने पर आवेदन को अस्वीकृत/रद्द किया जा सकता है।
  3. भर्ती के सभी चरणों में प्रवेश विशुद्ध रूप से अनंतिम होगा, जो निर्धारित पात्रता शर्तों को पूरा करने के अधीन होगा।
  4. उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे केवल https://www.calicut.nielit.in/nic23 पर 04/03/2023 (सुबह 10:00 बजे) और 04/04/2023 (शाम 5:30 बजे) के बीच ऑनलाइन आवेदन करें। आवेदन का कोई अन्य माध्यम/तरीका स्वीकार नहीं किया जाएगा। उम्मीदवारों के पास वैध ई-मेल पहचान और सक्रिय मोबाइल नंबर होना आवश्यक है। ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया/चरणों की संक्षिप्त जानकारी नीचे दी गई है।

लिखित परीक्षा के केंद्र का विकल्प:-

उम्मीदवारों को नीचे सूचीबद्ध शहरों से लिखित परीक्षा के लिए अपनी पसंद का केंद्र बताना होगा। बाद की तारीख में केंद्र में बदलाव की अनुमति नहीं होगी। हालांकि, एनआईईएलआईटी, प्राप्त आवेदनों की संख्या और प्रशासनिक सुविधा के आधार पर उम्मीदवार को किसी भी स्थान पर लिखित परीक्षा में बैठने का निर्देश देने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

(1) अगरतला (2) अहमदाबाद (3) आइजोल (4) बेंगलुरु (5) भोपाल (6) भुवनेश्वर (7) चंडीगढ़ (8) चेन्नई (9) देहरादून (10) दिल्ली (11) गंगटोक (12) गुवाहाटी (13) ) हैदराबाद (14) इम्फाल (15) ईटानगर (16) जयपुर (17) जम्मू (18) कोच्चि (19) कोहिमा (20) कोलकाता (21) लखनऊ (22) मुंबई (23) पटना (24) रायपुर (25) रांची (26) शिलांग (27) शिमला (28) पोर्ट-ब्लेयर (29) विशाखापत्तनम

दस्तावेजों का सत्यापन:-

  • वैज्ञानिक-बी और वैज्ञानिक अधिकारी/इंजीनियर-एसबी पदों के लिए, साक्षात्कार के समय आवश्यक दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। सत्यापन के लिए मूल दस्तावेज प्रस्तुत करने के बाद ही उम्मीदवार का साक्षात्कार लिया जाएगा।
  • वैज्ञानिक/तकनीकी सहायक के लिए - एक पद, कार्यभार ग्रहण करने से पहले दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा।

साक्षात्कार:-

शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को नाइलिट द्वारा पंजीकृत ईमेल आईडी/मोबाइल फोन पर एसएमएस/ई-मेल संचार के माध्यम से तिथि और स्थान के बारे में सूचित किया जाएगा। साक्षात्कार दिल्ली में या सक्षम प्राधिकारी द्वारा अनुमोदित किसी अन्य स्थान / मोड पर आयोजित किए जाएंगे।

नागरिकता:-

एक उम्मीदवार या तो होना चाहिए:-

  1. भारत का नागरिक, या
  2. नेपाल का एक विषय, या
  3. भूटान का एक विषय, या
  4. एक तिब्बती शरणार्थी जो 1 जनवरी, 1962 से पहले भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से भारत आया था, या
  5. भारतीय मूल का एक व्यक्ति जो पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका या केन्या, युगांडा, तंजानिया के संयुक्त गणराज्य (पूर्व में तांगानिका और ज़ांज़ीबार), जाम्बिया, मलावी, ज़ैरे, इथियोपिया और वियतनाम के पूर्वी अफ्रीकी देशों से पलायन कर चुका है। भारत में स्थायी रूप से बसने का इरादा बशर्ते कि उपरोक्त श्रेणियों (2), (3), (4) और (5) से संबंधित उम्मीदवार वह व्यक्ति होगा जिसके पक्ष में भारत सरकार द्वारा पात्रता का प्रमाण पत्र जारी किया गया है।