CRPF कांस्टेबल ट्रेड्समैन भर्ती 2023

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में सिपाही (तकनीकी और ट्रेड्समैन) की रिक्तियों को भरने के लिए गृह मंत्रालय द्वारा तैयार की गई भर्ती नियमों/योजना के अनुसार केरिपुबल पुरुष और महिला अभ्यर्थी, जो सामान्य रूप से अपने संबंधित राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों के निवासी हैं, के लिए निर्धारित रिक्तियों पर भारतीय नागरिकों की भर्ती के लिए एक खुली प्रतियोगी परीक्षा आयोजित करेगा।


वेतनमान:- 

वेतन स्तर -3 (रु.21,700-69,100)

रिक्तियां:-

9212 (पुरुष-9105 और महिला-107) रिक्तियों को सिपाही(तकनीकी/ट्रेड्समैन) भर्ती- 2023 के माध्यम से भरा जाना है।

राष्ट्रीयता / नागरिकता:-

अभ्यर्थियों को भारत का नागरिक होना चाहिए। रिक्तियां राज्य/संघ राज्य क्षेत्रों के अनुसार हैं, इसलिए, अभ्यर्थी को अपने राज्य/संघ राज्य क्षेत्र के संबंधित अधिवास/पीआरसी प्रस्तुत करना होगा।

आयु सीमा:-

  • सिपाही(चालक): दिनांक 01/08/2023 को 21-27 वर्ष। अभ्यर्थियों का जन्म 02/08/1996 से पहले और 01/08/2002 के बाद का नहीं होना चाहिए।
  • सिपाही (एमएमवी/मोची/बढ़ई/दर्जी/ ब्रास बैंड/ पाइप बैंड/बिगुलर/माली/पेंटर/ रसोइया / वाटर कैरियर/धोबी/नाई/सफाई कर्मचारी/मेसन / प्लम्बर / इलेक्ट्रीशियन: दिनांक 01/08/2023 को 18-23 वर्ष। अभ्यर्थियों का जन्म 02/08/2000 से पहले और 01/08/2005 के बाद नहीं होना चाहिए।

आवेद शुल्क:-

केवल सामान्य, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए @100/- रुपये की दर से परीक्षा शुल्क होगी। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, भूतपूर्व सैनिकों और सभी वर्गों की महिला अभ्यर्थियों को छूट दी गई है।

आवेदन कैसे करें/आवेदन करने के चरण:-

  1. आवेदन सीआरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन मोड में जमा किया जाए।
  2. अभ्यर्थी पद/ट्रेड के लिए आवेदन कर सकते हैं बशर्ते वे निर्धारित पात्रता शर्तों को पूरा करते हों।
  3. आवेदन पोर्टल दिनांक 27/03/2023 से 25/04/2023 तक चालू रहेगा।
  4. अभ्यर्थियों को उनके हित में सलाह दी जाती है कि वे अंतिम तिथि से पहले ऑनलाइन आवेदन जमा कर दें तथा अंतिम तिथि तक प्रतीक्षा न करें, ताकि अंतिम दिनों के दौरान वेबसाइट पर भारी लोड के कारण सीआरपीएफ की वेबसाइट पर लॉगिन करने में डिसकनेक्सन/ असमर्थता या विफलता की संभावना से बचा जा सके।
  5. उपरोक्त या किसी अन्य कारणों से जो सीआरपीएफ के नियंत्रण से बाहर होने के कारण अभ्यर्थियों को अंतिम तिथि के भीतर अपने आवेदन जमा करने में सक्षम न होने पर सीआरपीएफ इसके लिए जिम्मेदार नहीं होगा।
  6. ऑनलाइन आवेदन जमा करने से पहले, अभ्यर्थियों को यह जांच कर लेना चाहिए कि उन्होंने फॉर्म के प्रत्येक फील्ड में सही विवरण भरा है। ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने के बाद, किसी भी परिस्थिति में कोई परिवर्तन/सुधार/संशोधन की अनुमति नहीं दी जाएगी। इस संबंध में डाक, फैक्स, ईमेल, दस्ती आदि किसी भी रूप में प्राप्त अनुरोधों पर विचार नहीं किया जाएगा।

अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण निर्देश:-

  • जिन अभ्यर्थियों की जन्मतिथि, अधिवास, माता-पिता का नाम ऑनलाइन जमा किए गए आवेदन से मेल नहीं खाती हो उनकी उम्मीदवारी तुरंत रद्द कर दी जाएगी।
  • जिन अभ्यर्थियों के एलटीआई, हस्ताक्षर, लिखावट और फोटो इनमें से कोई भी एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा के दौरान एकत्र किए गए बायोमेट्रिक डेटा एवं और आवेदकों द्वारा ऑनलाइन जमा किए गए डेटा से मेल नहीं खाता है, और परीक्षा के किसी भी स्तर पर मिलान नहीं होने पर उन्हें संदिग्ध अभ्यर्थियों के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारी तय करने के लिए सीआरपीएफ संबंधित अधिकारियों/ फॉरेंसिक विशेषज्ञों आदि द्वारा मामले की जांच कराने के लिए उचित कार्रवाई भी कर सकती है।