SBI क्लर्क जूनियर एसोसिएट भर्ती 2023

प्रारंभिक परीक्षा अस्थायी रूप से जनवरी 2024 में आयोजित की जाएगी और मुख्य परीक्षा अस्थायी रूप से फरवरी 2024 में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को नियमित रूप से बैंक की वेबसाइट https://bank.sbi/web/careers/current-openings या चेक करने की सलाह दी जाती है। विवरण और अपडेट के लिए https://www.sbi.co.in/web/careers/current-openings। चयन प्रक्रिया के तहत परीक्षाएं बिंदु संख्या 4 के अनुसार विस्तृत होंगी।


आयु सीमा:-

01.04.2023 को 20 वर्ष से कम नहीं और 28 वर्ष से अधिक नहीं, यानी उम्मीदवारों का जन्म 02.04.1995 से पहले और 01.04.2003 (दोनों दिन सम्मिलित) के बाद नहीं हुआ होना चाहिए।

आवश्यक शैक्षणिक योग्यताएँ:-

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कोई समकक्ष योग्यता। एकीकृत दोहरी डिग्री (आईडीडी) प्रमाणपत्र रखने वाले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आईडीडी उत्तीर्ण करने की तिथि 31.12.2023 या उससे पहले है।

आवेदन कैसे करें:-

उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और किसी अन्य माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। उम्मीदवारों को बैंक की वेबसाइट https://bank.sbi/web/careers/current-openings या https://www.sbi.co.in/web/careers/current-openings के माध्यम से खुद को ऑनलाइन पंजीकृत करना आवश्यक होगा - जूनियर की भर्ती एसोसिएट्स 2023। पंजीकरण के बाद उम्मीदवारों को डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करके ऑनलाइन मोड के माध्यम से अपेक्षित आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए दिशानिर्देश:-

  1. उम्मीदवारों को पहले अपनी तस्वीर, हस्ताक्षर, बाएं हाथ के अंगूठे का निशान, हाथ से लिखी घोषणा और एसबीआई अप्रेंटिसशिप सर्टिफिकेट (यदि लागू हो) को स्कैन करना चाहिए जैसा कि फोटोग्राफ और हस्ताक्षर को स्कैन करने के लिए दिशानिर्देशों (अनुलग्नक II) के तहत बताया गया है।
  2. हस्तलिखित घोषणा का पाठ इस प्रकार है: “मैं,______(उम्मीदवार का नाम), जन्मतिथि______एतद्द्वारा घोषणा करता हूं कि आवेदन पत्र में मेरे द्वारा प्रस्तुत की गई सभी जानकारी सही, सत्य और वैध है। जब भी आवश्यकता होगी मैं सहायक दस्तावेज प्रस्तुत करूंगा। हस्ताक्षर, फोटो और बाएं अंगूठे का निशान मेरा है”।
  3. बाएं अंगूठे का निशान: यदि किसी उम्मीदवार के पास बायां अंगूठा नहीं है, तो वह आवेदन करने के लिए अपने दाहिने अंगूठे का उपयोग कर सकता है)
  4. उम्मीदवारों को बैंक की वेबसाइट https://bank.sbi/careers/Current openings या https://www.sbi.co.in/careers/Current-openings पर जाना होगा और जूनियर एसोसिएट्स की भर्ती के तहत उपलब्ध उचित ऑनलाइन आवेदन पत्र खोलना होगा।

घोषणाएँ:-

इस प्रक्रिया से संबंधित सभी अन्य घोषणाएं/विवरण समय-समय पर केवल एसबीआई अधिकृत वेबसाइट https://bank.sbi/web/careers या https://www.sbi.co.in/web/careers पर प्रकाशित/प्रदान किए जाएंगे। .

अस्वीकरण:-

यदि भर्ती के किसी भी चरण में यह पता चलता है कि कोई उम्मीदवार पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करता है और/या उसने कोई गलत/झूठी जानकारी दी है या किसी महत्वपूर्ण तथ्य को छिपाया है, परीक्षा के दौरान अनुचित व्यवहार में लिप्त है। उसकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जायेगी। यदि नियुक्ति के बाद भी इनमें से कोई भी कमी पाई जाती है/पायी जाती है, तो उसकी सेवाएँ समाप्त की जा सकती हैं। पात्रता, लिखित परीक्षा के संचालन, अन्य परीक्षाओं और चयन से संबंधित सभी मामलों में बैंक के निर्णय अंतिम और सभी उम्मीदवारों के लिए बाध्यकारी होंगे। इस संबंध में बैंक द्वारा किसी भी प्रतिनिधित्व या पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा।