India Post GDS भर्ती 2023

 


ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) (शाखा पोस्टमास्टर (बीपीएम)/सहायक शाखा पोस्टमास्टर (एबीपीएम)/डाक सेवक) के रूप में नियुक्ति के लिए पात्र आवेदकों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। आवेदन www.indiapostgdsonline.gov.in पर ऑनलाइन जमा किए जाने हैं।

महत्वपूर्ण तिथियाँ:-

  • पंजीकरण/आवेदन जमा करने की प्रारंभ तिथि = 27.01.2023 से 16.02.2023 तक
  • आवेदक के लिए एडिट/करेक्शन विंडो = 17.02.2023 से 19.02.2023 तक

आयु सीमा:-

  • न्यूनतम आयु: 18 वर्ष
  • अधिकतम आयु: 40 वर्ष

शैक्षिक योग्यता:-

  • भारत सरकार / राज्य सरकारों / केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित गणित और अंग्रेजी (अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में अध्ययन किया गया है) में 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण होने का माध्यमिक विद्यालय परीक्षा उत्तीर्ण प्रमाण पत्र जीडीएस की सभी अनुमोदित श्रेणियों के लिए एक अनिवार्य शैक्षिक योग्यता।
  • आवेदक को स्थानीय भाषा का अध्ययन करना चाहिए यानी; (स्थानीय भाषा का नाम कम से कम माध्यमिक स्तर तक [अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में। https://indiapostgdsonline.cept.gov.in/Notifications/Final_Post_Consolidation.pdf पर उपलब्ध है।

आवेदन कैसे करें:-

आवेदन केवल www.indiapostgdsonline.in पर ऑनलाइन जमा किया जा सकता है। किसी अन्य मोड से प्राप्त आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा। पंजीकरण, शुल्क के भुगतान, आवेदन के साथ अपलोड किए जाने वाले दस्तावेज, पदों के चयन आदि के लिए संक्षिप्त निर्देश अनुबंध-V में दिए गए हैं।

महत्वपूर्ण निर्देश:-

  1. डाक विभाग और प्रत्येक पद के नियुक्त अधिकारियों के पास बिना कोई कारण बताए किसी भी समय संशोधित करने, अधिसूचना को रद्द करने या पदों की संख्या को संशोधित करने या चल रही प्रक्रिया को पूरी तरह से रोकने का अधिकार सुरक्षित है।
  2. डाक विभाग किसी विशिष्ट कारण से या नेटवर्क सेवा प्रदाताओं और अन्य निर्भरता से उत्पन्न किसी भी कारण के बिना आवेदक द्वारा ईमेल/एसएमएस प्राप्त न होने के लिए जिम्मेदार नहीं है।
  3. डाक विभाग आवेदकों को कोई फोन कॉल नहीं करता है। आवेदकों के साथ पत्राचार, यदि कोई हो, केवल संबंधित संलग्नक प्राधिकरण के माध्यम से किया जाएगा। आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी व्यक्तिगत जानकारी/पंजीकरण संख्या/मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी दूसरों को न बताएं और किसी भी बेईमान फोन कॉल से सावधान रहें।
  4. परिणाम घोषित होने तक आवेदक पंजीकरण संख्या और मोबाइल नंबर प्रदान करके वेबसाइट पर अपनी आवेदन स्थिति देख सकते हैं।

किसी भी पूछताछ के लिए विभागवार हेल्पडेस्क और मोबाइल नंबर वेबसाइट पर उपलब्ध कराए गए हैं।