SGPGI लखनऊ स्टाफ नर्स भर्ती 2023

संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (SGPGIMS), लखनऊ, सरकार द्वारा निर्देशित किया गया है। उत्तर प्रदेश, चिकित्सा शिक्षा विभाग, (जी.ओ. I/212108/71-3- 2022/ दिनांक 12.09.2022 और जी.ओ. I/267779/2023/दिनांक 30.01.2023) के पद के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करने के लिए स्वशासी/स्वायत्त राजकीय चिकित्सा महाविद्यालयों (अयोध्या, बस्ती, बहराइच, फिरोजाबाद, शाहजहांपुर, एटा, हरदोई, गाजीपुर, देवरिया, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सिद्धार्थ नगर, मिर्जापुर और जौनपुर में) की स्टाफ नर्सें। उत्तर प्रदेश सरकार, चिकित्सा शिक्षा विभाग एवं इस संबंध में समय-समय पर जारी राज्य सरकार के आदेशों/नियमों/विनियमों द्वारा शासित होगा। पात्र अभ्यर्थियों की परीक्षा उपरान्त स्क्रीनिंग/दस्तावेज सत्यापन, चिकित्सा महाविद्यालयों का आवंटन एवं नियुक्ति पत्र जारी करने का कार्य शासन स्तर पर होगा। उत्तर प्रदेश / डीजीएमई विभाग। सभी चयन/नियुक्तियां उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निर्धारित नियमों/विनियमों और सेवा शर्तों के अधीन होंगी।


आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया:-

आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया को निम्नलिखित पाँच भागों में विभाजित किया गया है-

  1. उम्मीदवार पंजीकरण
  2. फॉर्म के शेष विवरण भरना
  3. फोटो, हस्ताक्षर और अन्य दस्तावेज अपलोड करना
  4. शुल्क का भुगतान और आवेदन पत्र जमा करना
  5. आवेदन पत्र का प्रिंटआउट

आयु सीमा:-

पद पर भर्ती के लिए आयु की गणना की निर्णायक तिथि 1 जनवरी, 2023 (यदि विज्ञापन 1 जनवरी से 30 जून के बीच जारी किया गया है) और 1 जुलाई (यदि विज्ञापन 1 जुलाई से 31 दिसंबर के बीच जारी किया गया है) है। इस प्रकार 1 जनवरी, 2023 को अभ्यर्थी ने 21 वर्ष की आयु प्राप्त कर ली हो और 40 वर्ष से अधिक की आयु प्राप्त न की हो।

शैक्षणिक योग्यता:-

  • इंडियन नर्सिंग काउंसिल/मेडिकल फैकल्टी से मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी ORB.Sc से बीएससी नर्सिंग (4 साल का कोर्स)। नर्सिंग (पोस्ट बेसिक) (2 साल का कोर्स)
  • राज्य / भारत नर्सिंग काउंसिल में नर्स और मिडवाइफ के रूप में पंजीकृत

                                                            या

  • भारतीय नर्सिंग परिषद से मान्यता प्राप्त संस्थान / बोर्ड या परिषद से जनरल नर्सिंग मिडवाइफरी में डिप्लोमा
  • उल्लिखित शैक्षिक योग्यता प्राप्त करने के बाद न्यूनतम 50 बिस्तर वाले अस्पताल में दो साल का अनुभव
  • राज्य / भारतीय नर्सिंग परिषद में नर्स और मिडवाइफ के रूप में पंजीकृत

महत्वपूर्ण लेख:-

  1. यदि भर्ती प्रक्रिया के किसी भी स्तर पर उम्मीदवार द्वारा प्रदान की गई कोई भी जानकारी गलत पाई जाती है, तो उम्मीदवार की उम्मीदवारी सरसरी तौर पर खारिज कर दी जाएगी।
  2. उपरोक्त विज्ञापन के अनुसार आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि तक कोई आवेदन/शुल्क स्वीकार नहीं किया जाएगा और एसजीपीजीआईएमएस वेबसाइट पर निर्धारित प्रकाशित परीक्षा के अनुसार शुल्क। आवेदक अपने आवेदन का प्रिंट आउट तब तक नहीं ले सकेगा जब तक कि उसका शुल्क बैंक द्वारा समायोजित नहीं कर दिया जाता। SGPGIMS शुल्क के समायोजन की कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है। पंजीकृत मोबाइल नंबर, ईमेल, आधार नंबर, श्रेणी आदि को छोड़कर उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र में संशोधन भी कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि परीक्षा और आवेदन प्रक्रिया की विस्तृत अनुसूची के लिए एसजीपीजीआईएमएस वेबसाइट देखें।
  3. परीक्षा की भाषा अंग्रेजी और हिंदी दोनों होगी।
  4. पाठ्यक्रम, प्रश्न पैटर्न, अंकन और योग्यता अंक निम्नलिखित खंडों में वर्णित हैं।
  • 80% प्रश्न थ्योरी ऑफ नर्सिंग नॉलेज से संबंधित होंगे।
  • 20% प्रश्न नर्सिंग कार्य के व्यावहारिक अनुप्रयोग से संबंधित होंगे। (इनमें से 10% COVID संबंधित कार्य से संबंधित होंगे)
  • सिलेबस एसजीपीजीआईएमएस वेबसाइट पर अपलोड किए गए अनुसार होगा।
  • कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।
  • परीक्षा की भाषा अंग्रेजी और हिंदी दोनों होगी।