पटना उच्च न्यायालय सहायक भर्ती 2023

इच्छुक उम्मीदवार केवल आधिकारिक वेबसाइट यानी www.patnahighcourt.gov.in पर दिए गए लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। किसी अन्य मोड के माध्यम से आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। लिंक 06.02.2023 से 07.03.2023 तक 23:59 बजे तक सक्रिय रहेगा, जिसके बाद लिंक को निष्क्रिय कर दिया जाएगा। प्रत्येक उम्मीदवार द्वारा केवल एक आवेदन जमा किया जाएगा। यदि, एक से अधिक आवेदन पत्र अर्थात एक से अधिक आवेदन पत्र एक ही उम्मीदवार द्वारा प्रस्तुत किए जाते हैं, तो अंतिम आवेदन पत्र सभी तरह से सही होने पर ही उसकी उम्मीदवारी पर विचार किया जाएगा।


राष्ट्रीयता:-

सहायक के पद पर भर्ती के लिए एक उम्मीदवार होना चाहिए-

  1. भारत का नागरिक, या
  2. एक तिब्बती शरणार्थी जो 1 जनवरी, 1972 से पहले भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से भारत आया था, या
  3. भारतीय मूल का एक व्यक्ति जो भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका और तंजानिया (पूर्व में तंजानिका) और जाम्बिया के पूर्वी अफ्रीकी देशों से पलायन कर गया है।

नोट:- एक उम्मीदवार जिसके मामले में पात्रता का प्रमाण पत्र आवश्यक है, लेकिन उसे न तो जारी किया गया है और न ही इनकार किया गया है, उसे परीक्षा या साक्षात्कार में प्रवेश दिया जा सकता है और उसके द्वारा आवश्यक प्रमाण पत्र प्राप्त करने के अधीन अनंतिम रूप से नियुक्त भी किया जा सकता है। उसके या उसके पक्ष में जारी किया गया।

चरित्र :-

एक उम्मीदवार का चरित्र ऐसा होना चाहिए जो उच्च न्यायालय में सेवा में नियुक्ति के लिए हर तरह से उपयुक्त हो। इस संबंध में नियुक्ति प्राधिकारी का निर्णय अंतिम होगा।

वैवाहिक स्थिति :-

एक पुरुष उम्मीदवार जिसकी एक से अधिक पत्नियाँ जीवित हैं या एक महिला उम्मीदवार जिसने ऐसे व्यक्ति से विवाह किया है जिसकी पहले से एक जीवित पत्नी है, भर्ती के लिए पात्र नहीं होगी।

शारीरिक फिटनेस :-

किसी भी व्यक्ति को तब तक भर्ती नहीं किया जाएगा जब तक कि वह अच्छे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में न हो और किसी भी शारीरिक दोष से मुक्त न हो, जिससे उसके आधिकारिक कर्तव्यों के कुशल प्रदर्शन में बाधा उत्पन्न होने की संभावना हो। सीधे भर्ती किए गए उम्मीदवार को स्थापना में नियुक्त किए जाने से पहले, उसे चिकित्सा अधिकारी (सरकारी अस्पताल के उप-अधीक्षक के पद से नीचे नहीं) के हस्ताक्षर के तहत जारी शारीरिक फिटनेस का एक चिकित्सा प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। पद से जुड़ना।

आयु सीमा:-

सहायक के पद पर सीधी भर्ती के लिए अभ्यर्थी की आयु 1 जनवरी, 2023 को 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए अर्थात अभ्यर्थी का जन्म 01.01.2005 के बाद का नहीं होना चाहिए।

न्यूनतम योग्यता :-

01 जनवरी, 2023 को आवेदक के पास सहायक के पद के लिए आवश्यक योग्यता / पात्रता शर्तें होनी चाहिए:

  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक।
  • किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से कंप्यूटर एप्लीकेशन में कम से कम छह महीने के कोर्स का डिप्लोमा / सर्टिफिकेट।

चयन का तरीका :-

  1. प्रारंभिक परीक्षा (बहुविकल्पीय प्रश्न आधारित वस्तुनिष्ठ प्रकार)
  2. लिखित परीक्षा (वर्णनात्मक प्रकार)
  3. कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा
  4. साक्षात्कार।