बैंक ऑफ इंडिया प्रोबेशनरी ऑफिसर भर्ती 2023

कृपया ध्यान दें कि यहां निर्दिष्ट पात्रता मानदंड पद के लिए आवेदन करने के लिए मूल मानदंड हैं। उम्मीदवारों को आवश्यक रूप से श्रेणी, राष्ट्रीयता, आयु, शैक्षिक योग्यता, कार्य अनुभव आदि से संबंधित प्रासंगिक दस्तावेजों को मूल रूप से उनकी पहचान और पात्रता के समर्थन में एक फोटोकॉपी के साथ प्रस्तुत करना चाहिए जैसा कि साक्षात्कार के समय ऑनलाइन आवेदन पत्र में दर्शाया गया है और कोई भी बैंक द्वारा आवश्यक भर्ती प्रक्रिया के बाद के चरण। कृपया ध्यान दें कि ऑनलाइन आवेदन के पंजीकरण के बाद किसी भी स्तर पर श्रेणी में किसी भी बदलाव के साथ-साथ किसी भी अन्य विवरण की अनुमति नहीं दी जाएगी। केवल आवेदन करना/उपस्थित होना और साक्षात्कार और/या बाद की प्रक्रियाओं में शॉर्टलिस्ट होने का अर्थ यह नहीं है कि उम्मीदवार को आवश्यक रूप से रोजगार की पेशकश की जाएगी। जिस श्रेणी में आवेदन किया है, उसके अलावा किसी अन्य श्रेणी के तहत उम्मीदवारी पर विचार करने के अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।


राष्ट्रीयता / नागरिकता:-

एक उम्मीदवार या तो होना चाहिए -

  1. भारत का नागरिक या
  2. नेपाल का विषय या
  3. भूटान की प्रजा या
  4. एक तिब्बती शरणार्थी जो 1 जनवरी 1962 से पहले भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से भारत आया था या
  5. भारतीय मूल का एक व्यक्ति जो पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका, केन्या के पूर्वी अफ्रीकी देशों, युगांडा, तंजानिया के संयुक्त गणराज्य (पूर्व में तांगानिका और ज़ांज़ीबार), जाम्बिया, मलावी, ज़ैरे, इथियोपिया और वियतनाम से पलायन कर चुका है। भारत में स्थायी रूप से बसने का इरादा, बशर्ते कि श्रेणियों (ii), (iii), (iv) और (v) से संबंधित उम्मीदवार एक ऐसा व्यक्ति होगा जिसके पक्ष में भारत सरकार द्वारा पात्रता का प्रमाण पत्र जारी किया गया हो।

बेंचमार्क विकलांग व्यक्तियों के लिए आरक्षण:-

"विकलांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम, 2016" की धारा 34 के तहत, बेंचमार्क विकलांग व्यक्ति आरक्षण के लिए पात्र हैं। आरपीडब्ल्यूडी अधिनियम 2016 की अनुसूची में परिभाषित और विकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग (दिव्यांगजन) द्वारा समय-समय पर अधिसूचित विकलांगों की श्रेणियों के तहत व्यक्तियों के लिए उपयुक्त पद की पहचान की गई है।

चयन प्रक्रिया:-

चयन ऑनलाइन टेस्ट, जीडी और पर्सनल इंटरव्यू के जरिए होगा।

आवेदन कैसे करें:-

के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश/प्रक्रियाएं

  1. आवेदन पंजीकरण
  2. शुल्क का भुगतान
  3. फोटोग्राफ और हस्ताक्षर स्कैन और अपलोड

उम्मीदवार केवल 11.02.2023 से 25.02.2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और आवेदन का कोई अन्य तरीका स्वीकार नहीं किया जाएगा।

घोषणाएँ:-

इस प्रक्रिया से संबंधित आगे की सभी घोषणाएं/विवरण समय-समय पर बैंक की वेबसाइट www.bankofindia.co.in पर ही प्रकाशित/उपलब्ध कराए जाएंगे।

पहचान सत्यापन:-

परीक्षा हॉल के साथ-साथ साक्षात्कार के समय, कॉल लेटर के साथ उम्मीदवार की फोटो पहचान की एक फोटोकॉपी (बिल्कुल वही नाम जो कॉल लेटर पर दिखाई देता है) जैसे कि पैन कार्ड/पासपोर्ट/ड्राइविंग लाइसेंस/वोटर का राजपत्रित अधिकारी द्वारा जारी फोटो / फोटो पहचान प्रमाण के साथ कार्ड / बैंक पासबुक / जनप्रतिनिधि के साथ एक फोटो / मान्यता प्राप्त कॉलेज / विश्वविद्यालय द्वारा जारी पहचान पत्र / एक फोटो / कर्मचारी पहचान पत्र के साथ आधार कार्ड प्रस्तुत किया जाना चाहिए सत्यापन के लिए निरीक्षक। उम्मीदवार की पहचान कॉल लेटर पर उसके विवरण, उपस्थिति सूची और जमा किए गए आवश्यक दस्तावेजों के संबंध में सत्यापित की जाएगी। यदि उम्मीदवार की पहचान पर संदेह हो तो उम्मीदवार को परीक्षा/साक्षात्कार में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।

सामान्य निर्देश:-

  1. उम्मीदवारों को क्रमशः परीक्षा और साक्षात्कार के समय आवश्यक दस्तावेज जैसे वैध कॉल लेटर, फोटो पहचान प्रमाण की एक फोटोकॉपी प्रस्तुत करनी होगी, जैसा कि ऑनलाइन जमा किए गए आवेदन पत्र आदि में होता है।
  2. उल्लिखित पदों के लिए आवेदन करने से पहले, उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह इस विज्ञापन में उल्लिखित पात्रता और अन्य मानदंडों को पूरा करता है। इसलिए उम्मीदवारों को इस विज्ञापन को ध्यान से पढ़ना चाहिए और ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए दिए गए सभी निर्देशों का पालन करना चाहिए। यह सुनिश्चित करना उम्मीदवार की प्राथमिक जिम्मेदारी है कि वह ऑनलाइन आवेदन में उसके द्वारा उल्लिखित जाति/जनजाति से संबंधित है।
  3. उम्मीदवार का परीक्षा में प्रवेश/साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्टिंग और/बाद की प्रक्रिया सख्ती से अनंतिम है। केवल यह तथ्य कि उम्मीदवार को कॉल लेटर जारी कर दिया गया है, का अर्थ यह नहीं है कि उसकी उम्मीदवारी को बैंक द्वारा अंतिम रूप से मंजूरी दे दी गई है। प्रक्रिया के किसी भी स्तर पर बैंक किसी भी आवेदन को अस्वीकार करने के लिए स्वतंत्र होगा, किसी भी स्तर पर यह पता चलने पर कि उम्मीदवार पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करता है और/या उसने कोई गलत जानकारी दी है तो उम्मीदवार की उम्मीदवारी को रद्द कर सकता है। /गलत सूचना/प्रमाणपत्र/दस्तावेज या किसी महत्वपूर्ण तथ्य(यों) को छुपाया गया है। यदि किसी उम्मीदवार की उम्मीदवारी इस विज्ञापन के नियमों और शर्तों के अनुसार किसी भी कारण से खारिज कर दी जाती है, तो इस संबंध में कोई और प्रतिनिधित्व नहीं किया जाएगा। यदि नियुक्ति के बाद इनमें से कोई कमी पाई जाती है/पढ़ी जाती है तो उसकी सेवाएं सरसरी तौर पर समाप्त की जा सकती हैं।
  4. चयन प्रक्रिया से संबंधित सभी मामलों में बैंक का निर्णय अंतिम और उम्मीदवार के लिए बाध्यकारी होगा। इस संबंध में बैंक द्वारा कोई पत्राचार या व्यक्तिगत पूछताछ पर विचार नहीं किया जाएगा।
  5. किसी भी उम्मीदवार द्वारा एक से अधिक आवेदन जमा नहीं किया जाना चाहिए। एक से अधिक आवेदनों के मामले में केवल नवीनतम वैध (पूर्ण) आवेदन ही रखा जाएगा और अन्य कई पंजीकरणों के लिए भुगतान किया गया आवेदन शुल्क/सूचना शुल्क जब्त कर लिया जाएगा। उम्मीदवार द्वारा नियुक्त किया गया लेखक परीक्षा के लिए उम्मीदवार नहीं होना चाहिए। यदि प्रक्रिया के किसी भी स्तर पर उपरोक्त का उल्लंघन पाया जाता है, तो उम्मीदवार और लेखक दोनों की उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी। ऑनलाइन परीक्षा और/या साक्षात्कार में एकाधिक उपस्थिति/उपस्थिति को सरसरी तौर पर खारिज कर दिया जाएगा/उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।