यूपी एडेड स्कूल सहायक शिक्षक और प्रिंसिपल भर्ती 2021

उत्तर प्रदेश स्कूल सहायक शिक्षक और प्रिंसिपल भर्ती 2021


आनलाइन आवेदन सम्बन्धित महत्वपूर्ण अनुदेश:-

  1. आवेदक, आनलाइन आवेदन से पूर्व विज्ञापन हेतु निर्धारित न्यूनतम शैक्षिक अर्हता, आयु, निवास एवं अन्य शर्तो का अध्ययन कर लें तथा निर्धारित अर्हताधारी होने एवं सेवा शर्तो को पूर्ण किये जाने के उपरान्त ही परीक्षा हेतु आनलाइन आवेदन करें। आवेदक यदि विज्ञापन में दिये गये योग्यता मापदण्ड के अनुसार आवेदन के लिए योग्य नहीं है तो वे आवेदन न करें और फिर भी आवेदन करते हैं तो इसके लिए अभ्यर्थी स्वयं जिम्मेदार होगा।
  2. आवेदन पत्र अभ्यर्थी/अभ्यर्थिनी द्वारा स्वयं सही-सही भरा जाय। नाम, माता, पिता का नाम तथा जन्मतिथि हाईस्कूल प्रमाण पत्र के अनुसार भरी जाय। शैक्षिक योग्यता का विवरण सम्बन्धित संस्था द्वारा निर्गत प्रमाणपत्र/अंकपत्र में अंकित प्रविष्टियो/प्रदत्त अंकों के अनुसार ही भरी जाय। आनलाइन आवेदन में आवेदक द्वारा अंकित आरक्षण/विशेष आरक्षण श्रेणी के अनुसार ही उन्हें सम्बन्धित लाभ देय होगा।
  3. सभी बॉक्सों मे प्रविष्टियाँ अंग्रेजी भाषा के कैपिटल लैटर्स में तथा संख्यात्मक प्रविष्टियाँ एक ही अंक पद्धति में अंकित की जानी हैं। (रजिस्ट्रेशन के पश्चात् निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान पूर्ण होने के उपरान्त ही चयन परीक्षा हेतु आवेदन मान्य होगा। अपूर्ण/अधूरे भरे आवेदन पत्रों पर कोई विचार नहीं किया जाएगा
  4. अभ्यर्थियों को अपने आनलाइन आवेदन की अंकित प्रविष्टियों में संशोधन का कोई अवसर देय नहीं होगा। इसके लिए अनिवार्य है कि अभ्यर्थी आवेदन को ध्यान पूर्वक भरे तथा रजिस्ट्रेशन को सबमिट/फाइनल सेव करने से पूर्व उसका प्रिंट लेकर, आनलाइन अंकित प्रविष्टियों का अभिलेखों से मिलान अवश्य कर ले। फाइनल सेव करने के उपरान्त किसी ब्यौरे में परिवर्तन/सुधार के लिए अनुरोध को किसी भी परिस्थिति में स्वीकार नहीं किया जायेगा। किसी भी कारण से पुष्टिकरण पृष्ठ में अभ्यर्थी द्वारा भरे गए किसी त्रुटिपूर्ण ब्यौरे से उत्पन्न किसी भी परिणाम के लिए परीक्षा संस्था उत्तरदायी नहीं होगा। अभ्यर्थी द्वारा आनलाइन भरा गया संषोधित विवरण ही अन्तिम होगा और भविष्य में आनलाइन कोई बदलाव नहीं किया जायेगा।
  5. अभ्यर्थियों को आनलाइन आवेदन को फाइनल सबमिट करने से पूर्व पूर्व, आवेदन पत्र का प्रिंट निकालकर उसमें अंकित प्रविष्टियो का भली भाति मिलान करने के उपरान्त, आवेदन पत्र में अंकित निम्नलिखित घोषणा पत्र को स्वहस्ताक्षरित करते हुए अपलोड करना अनिवार्य होगा कि-“मैंने आनलाइन आवेदन पत्र में अंकित प्रविष्टियों का प्रिंट निकाल कर उसका मिलान मूल अभिलेखों से कर लिया है एवं उसे सही पाया है, फाइनल सेव होने के उपरान्त मुझे अपने आवेदन पत्र में अंकित प्रविष्टियों में संशोधन करने का कोई अवसर देय नहीं होगा।”
  • कृपया ऑन-लाइन आवेदन पत्र भरने से पहले निर्देशों और प्रक्रियाओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें और सभी आवश्यक जानकारी और तस्वीर, हस्ताक्षर के स्कैन की गई छवियों को साथ रखें। आप व्यक्तिगत मोबाइल नंबर और / या निजी ई-मेल आईडी भी तैयार रखें ।
  • उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा
  • कृपया सुनिश्चित करें कि आप "जूनियर हाई स्कूल प्रधानाध्यापक/सहायक अध्यापक चयन परीक्षा वर्ष 2021" (UP Junior Aided Selection Exam- 2021) 2021 हेतु निर्दिष्ट विभागीय वेबसाइट https://updeled.gov.in के माध्यम से ही ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर रहे हैं।

पंजीकरण शुल्क:-

  1. General & OBC सामान्य और ओबीसी ( Assistant Teacher ) रू700/- ( Principal Or Assistant Teacher BOTH ) रू900/-
  2. SC/ST अनु. जाति / जनजाति ( Assistant Teacher ) रू500/- ( Principal Or Assistant Teacher BOTH ) रू700/-
  3. VI /HI /OH विकलांग ( Assistant Teacher ) रू300/- ( Principal Or Assistant Teacher BOTH ) रू400/-

उम्मीदवार का नाम आवेदन फॉर्म में होना चाहिए, जैसा कि योग्यता परीक्षा में पंजीकृत है।

पंजीकरण प्रक्रिया:-

3 सरल चरणों का पालन किया जाना चाहिए

1. ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरना।

उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा । सफलतापूर्वक प्रस्तुत करने के बाद, एक आवेदन संख्या आबंटित की जाएगी, जिसका इस्तेमाल भविष्य के संदर्भ के लिए किया जाएगा । बाद के लागइन के लिए, सिस्टम जनरेटेड आवेदन संख्या और DOB का उपयोग किया जाएगा।

2. पंजीकरण सत्यापन

उम्मीदवार आबंटित आवेदन संख्या (मोबाइल पर प्राप्त) और OTP (ईमेल पर प्राप्त) को आवेदन , मोबाइल तथा ईमेल के सत्यापन करने के लिए भरना होगा । सत्यापन करने के बाद, आवेदन में कोई भी प्रविष्टि बदली नहीं जा सकेगी

3. शुल्क भुगतान

डेबिट / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग द्वारा भुगतान: उम्मीदवार को फीस का भुगतान करने के लिए डेबिट / क्रेडिट / नेट बैंकिंग कार्ड विकल्प चुनना होगा और भुगतान प्रक्रिया को पूरा करने के लिए निर्देश का पालन करना होगा। सफल भुगतान के बाद, उम्मीदवार “Fill Complete Registration Form”. to complete the Process

4. स्कैन किए गए छवियों की ऑनलाइन अपलोडिंग

  • सभी उम्मीदवारों के लिए स्कैन घोषणा पत्र को स्वहस्ताक्षरित , फोटो, हस्ताक्षर अपलोड करना अनिवार्य है ।
  • स्कैन की गई छवियां JPG प्रारूप में होनी चाहिए। उम्मीदवारों को एक-समय में सभी छवियां अपलोड करने की आवश्यकता है आंशिक अपलोड की अनुमति नहीं है ।
  • घोषणा पत्र को स्वहस्ताक्षरित: आकार 50 KB से 150 KB के बीच होना चाहिए।
  • फोटो: आकार 10 KB से 50 KB के बीच होना चाहिए।
  • हस्ताक्षर: आकार 5 KB से 20 KB के बीच होना चाहिए।

** नोट: अभ्यर्थी छवि अपलोड करने से पहले विवरणों को संशोधित / सुधारने में सक्षम होंगे।