UPSC CDS प्रथम ऑनलाइन फॉर्म 2023

     परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे परीक्षा में प्रवेश के लिए पात्रता की सभी शर्तों को पूरा करते हैं। परीक्षा के सभी चरणों में उनका प्रवेश निर्धारित पात्रता शर्तों को पूरा करने के अधीन विशुद्ध रूप से अनंतिम होगा। उम्मीदवार को केवल प्रवेश प्रमाण पत्र जारी करने का अर्थ यह नहीं होगा कि आयोग द्वारा उसकी उम्मीदवारी को अंतिम रूप से मंजूरी दे दी गई है। मूल दस्तावेजों के संदर्भ में पात्रता शर्तों का सत्यापन उम्मीदवार द्वारा साक्षात्कार/व्यक्तित्व परीक्षण के योग्य होने के बाद ही किया जाएगा।


आवेदन कैसे करें:-

उम्मीदवारों को वेबसाइट http://upsconline.nic.in का उपयोग करके ऑनलाइन आवेदन करना आवश्यक है। आवेदक के लिए आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) प्लेटफॉर्म पर पहले खुद को पंजीकृत करना और फिर परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन भरना आवश्यक है। जीवन काल में केवल एक बार ओटीआर दर्ज कराना होता है। यह पूरे वर्ष में कभी भी किया जा सकता है। यदि उम्मीदवार पहले से ही पंजीकृत है, तो वह परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए सीधे आगे बढ़ सकता/सकती है।

गलत उत्तर के लिए दंड:-

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पत्रों में उम्मीदवार द्वारा चिह्नित गलत उत्तरों के लिए दंड (नकारात्मक अंकन) होगा।

राष्ट्रीयता:-

एक उम्मीदवार अविवाहित होना चाहिए और या तो होना चाहिए:

  1. भारत का नागरिक, या
  2. नेपाल की प्रजा, या
  3. भारतीय मूल का एक व्यक्ति जो भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका और केन्या, युगांडा, तंजानिया के संयुक्त गणराज्य, जाम्बिया, मलावी, ज़ैरे और इथियोपिया या वियतनाम के पूर्वी अफ्रीकी देशों से आया है। .

शैक्षिक योग्यता:-

  1. आई.एम.ए. और अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई- किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष की डिग्री।
  2. भारतीय नौसेना अकादमी के लिए- किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से इंजीनियरिंग में डिग्री
  3. वायु सेना अकादमी के लिए- किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की डिग्री (10+2 स्तर पर भौतिकी और गणित के साथ) या इंजीनियरिंग में स्नातक

आवेदन शुल्क:-

उम्मीदवारों (महिला/अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को छोड़कर जिन्हें शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है) को रुपये का शुल्क देना होगा। 200/- (केवल दो सौ रुपये) या तो नकद द्वारा एसबीआई की किसी भी शाखा में पैसा जमा करके, या वीजा/मास्टर/रुपे क्रेडिट/डेबिट कार्ड/यूपीआई भुगतान का उपयोग करके या किसी भी बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके।