BRO ऑपरेटर, मैकेनिक, MSW, चालक भर्ती 2023


आवेदन कैसे करें:-

  1. आवेदन केवल अंग्रेजी/हिंदी में भरा जाएगा।
  2. कोई भी उम्मीदवार एक ही पद के लिए एक से अधिक आवेदन नहीं भेजेगा। यदि उम्मीदवार एक पद के लिए एक से अधिक आवेदन करता है तो उम्मीदवारी रद्द की जा सकती है।
  3. उम्मीदवार को आवेदन पत्र और प्रवेश पत्र में नवीनतम तस्वीर चिपकानी चाहिए। उम्मीदवार के पास पर्याप्त संख्या में (न्यूनतम 08) फोटो होने चाहिए।
  4. एक से अधिक पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अलग-अलग शुल्क के साथ अलग-अलग आवेदन पत्र भेजना चाहिए। एक लिफाफे में केवल एक पद के लिए एक आवेदन होना चाहिए। हालांकि, लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा और प्रैक्टिकल टेस्ट (ट्रेड टेस्ट) की तारीखें विभाग द्वारा तय की जाएंगी।
  5. सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी किया गया निवास का प्रमाण। भारतीय अधिवास के गोरखा सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी स्थायी निवास प्रमाण पत्र (पीआरसी) प्रस्तुत करेंगे।
  6. हिंदी या अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषा में कोई प्रमाण पत्र समूह ए राजपत्रित अधिकारी द्वारा विधिवत सत्यापित हिंदी या अंग्रेजी में अनुवाद के साथ संलग्न किया जाना चाहिए।

केवल पुरुष उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं:-

एक उम्मीदवार या तो होना चाहिए -

  • भारत का नागरिक, या
  • एक व्यक्ति जिसके पक्ष में पात्रता का प्रमाण पत्र दिया गया है भारत सरकार द्वारा जारी।

आवेदन शुल्क:-

उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क (नॉन-रिफंडेबल) का भुगतान सीधे ऑनलाइन यूआरएल लिंक https://www.onlinesbi.sbi/sbicollect/icollecthome.htm?corpID=1232156 कमांडेंट, बीआरओ स्कूल एंड सेंटर, पुणे-411 015 के पक्ष में करना होगा। भुगतान का कोई अन्य तरीका स्वीकार नहीं किया जाएगा। उम्मीदवार को अपने आवेदन पत्र के साथ ई-रसीद की प्रति संलग्न करनी होगी।

दस्तावेज़:-

  1. कॉल लेटर।
  2. आधार कार्ड या कोई अन्य फोटो पहचान प्रमाण।
  3. शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र / तकनीकी योग्यता प्रमाण पत्र / ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि।
  4. जाति प्रमाण पत्र।
  5. अनुभव प्रमाण पत्र यदि लागू हो।
  6. नवीनतम वित्तीय वर्ष के लिए ईडब्ल्यूएस द्वारा प्रस्तुत किया जाने वाला आय और संपत्ति प्रमाण पत्र।
  7. अन्य सभी आवश्यक प्रमाण पत्र (वेटेज अंकों के अनुसार प्रमाण के लिए आवश्यक दस्तावेज)।
  8. सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी किया गया अधिवास/जन्म/निवास प्रमाण पत्र। भारतीय अधिवास के गोरखा, सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी स्थायी निवास प्रमाण पत्र (पीआरसी) प्रस्तुत करेंगे।
  9. पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों के लिए विकलांगता प्रमाण पत्र।
  10. सत्यापन प्रपत्र विधिवत सही ढंग से भरा।

शारीरिक दक्षता परीक्षा:-

उम्मीदवारों को जारी किए गए कॉल लेटर के आधार पर शारीरिक दक्षता परीक्षा से गुजरना होगा और जो उम्मीदवार शारीरिक परीक्षण में अर्हता प्राप्त करेंगे, उन्हें ही पद पर लागू आगे की व्यावहारिक परीक्षा में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी।

चिकित्सा मानक:-

प्रत्येक रंगरूट को पर्याप्त रूप से बुद्धिमान होना चाहिए, विभिन्न अस्थिरताओं से मुक्त होना चाहिए और उसका स्वास्थ्य अच्छा होना चाहिए। उसके पास कोई संवैधानिक या उपार्जित विकलांगता नहीं होनी चाहिए क्योंकि भर्ती चिकित्सा अधिकारी की राय में उसे विशेष रूप से उच्च ऊंचाई पर बल में कर्तव्यों के लिए अनुपयुक्त बना सकता है। उसे कलर ब्लाइंडनेस से मुक्त होना चाहिए।

सेवारत कर्मचारी:-

सरकारी विभाग में कार्यरत व्यक्ति पर्याप्त समय पूर्व उचित माध्यम से आवेदन करें ताकि उनका आवेदन समय पर पहुंच सके। नियत तिथि तक उचित माध्यम से आवेदन प्राप्त नहीं होने पर आवेदनों को अस्वीकार कर दिया जाएगा।