LIC अपरेंटिस डेवलपमेंट ऑफिसर (ADO) भर्ती 2023


भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) उत्तर क्षेत्रीय कार्यालय, दिल्ली के तहत विभिन्न मंडल कार्यालयों के अधिकार क्षेत्र में अपरेंटिस डेवलपमेंट ऑफिसर के रूप में चयन और नियुक्ति के लिए पात्र उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करता है, जो भारतीय नागरिक होने चाहिए। उम्मीदवारों को हमारी वेबसाइट- https://licindia.in/Bottom-Links/careers पर दिए गए लिंक के माध्यम से आवेदन करना चाहिए। आवेदन का कोई अन्य माध्यम/मोड स्वीकार नहीं किया जाएगा।

नौकरी की आवश्यकता:-

यह मुख्य रूप से एक विपणन कार्य है जिसमें चयनित उम्मीदवार को आवंटित पूरे क्षेत्र को कवर करने के लिए पर्यटन के माध्यम से काफी गतिशीलता शामिल है। उन्हें जीवन बीमा एजेंटों के रूप में नियुक्त करने के लिए उपयुक्त व्यक्तियों का पता लगाने और उन्हें प्रायोजित करने, उन्हें उचित रूप से प्रशिक्षित करने और एजेंटों की अपनी इकाई के माध्यम से निगम के लिए बीमा व्यवसाय की खरीद करने की आवश्यकता होगी। उन्हें पॉलिसीधारकों को बिक्री के बाद शीघ्र सेवा देने की भी आवश्यकता होगी।

शिक्षुता अवधि:-

एक प्रशिक्षु विकास अधिकारी को एलआईसी ऑफ इंडिया द्वारा तय अवधि के लिए सैद्धांतिक और फील्ड बिक्री प्रशिक्षण से गुजरना होगा। अप्रेंटिसशिप की अवधि प्रशिक्षण शुरू होने की तारीख से शुरू होगी।

पात्रता की शर्तें:-

भर्ती के लिए पात्र उम्मीदवारों को तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है, अर्थात्, एलआईसी एजेंट श्रेणी, एलआईसी कर्मचारी श्रेणी और अन्य श्रेणी (ओपन मार्केट)।

शैक्षिक योग्यता:-

  1. एलआईसी कर्मचारियों की श्रेणी और एलआईसी एजेंटों की श्रेणी के लिए, शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में - आवेदक के पास भारत में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए, जो इस उद्देश्य के लिए स्थापित/अनुमोदित या बीमा संस्थान की फैलोशिप के तहत स्थापित हो। भारत, मुंबई।
  2. शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में प्रशिक्षु विकास अधिकारी के रूप में भर्ती के लिए अन्य श्रेणी (ओपन मार्केट) से एक आवेदक के पास भारत में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए, जो किसी क़ानून या फ़ेलोशिप के लिए अनुमोदित हो। भारतीय बीमा संस्थान, मुंबई के।

उम्र:-

दिनांक 01.01.2023 को आवेदक की आयु 21 वर्ष (पूरे हुए वर्षों में) और 30 वर्ष से अधिक नहीं (पूर्ण वर्षों में) होनी चाहिए, अर्थात उम्मीदवारों का जन्म 02.01.1993 से पहले का नहीं होना चाहिए और न ही 01.01.2002 के बाद (दोनों दिन सम्मिलित) 01.01.2023 को

चयन प्रक्रिया:-

चयन ऑन-लाइन परीक्षणों के आधार पर किया जाएगा, इसके बाद उन उम्मीदवारों का साक्षात्कार होगा जो ऑन-लाइन परीक्षा और बाद में पूर्व-भर्ती चिकित्सा परीक्षा में अर्हता प्राप्त करते हैं।

आवेदन कैसे करें:-

विस्तृत दिशा-निर्देश/प्रक्रियाएं -

  • आवेदन पंजीकरण।
  • शुल्क का भुगतान।
  • दस्तावेज़ स्कैन और अपलोड करें।