YIL आयुध निर्माणी अपरेंटिस भर्ती 2023

भारत भर के विभिन्न राज्यों में स्थित आयुध और आयुध उपकरण कारखानों में 'शिक्षु अधिनियम 1961' के तहत ट्रेड अपरेंटिस के 57 वें बैच (गैर-आईटीआई और आईटीआई श्रेणी के लिए) की सगाई के लिए भारतीय नागरिकों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। रिक्तियों की संख्या लगभग है। GOI स्किल इंडिया मिशन के हिस्से के रूप में सभी आयुध कारखानों में 5458 (1944 गैर-आईटीआई और 3514 पूर्व-आईटीआई श्रेणी)।


पात्रता योग्यता:-

  • गैर-आईटीआई श्रेणी के लिए:-

आवेदन की अंतिम तिथि को मध्यमा (दसवीं कक्षा या समकक्ष) कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंकों के साथ और गणित और विज्ञान में 40% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।

  • आईटीआई श्रेणी के लिए:-

एनसीवीटी या एससीवीटी द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी संस्थान या कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय / श्रम और रोजगार मंत्रालय के राजपत्र अधिसूचना के माध्यम से निर्दिष्ट किसी भी अन्य प्राधिकरण से अपरेंटिस अधिनियम 1961 के अनुसार अवधि के साथ प्रासंगिक व्यापार परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए और माध्यमिक / दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। या समकक्ष (मैट्रिकुलेट और आईटीआई दोनों में न्यूनतम 50% कुल अंक)। उम्मीदवार के पास ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि के अनुसार योग्यता होनी चाहिए।

योग्यता आयु:-

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि के अनुसार 15 से 24 वर्ष के बीच। सरकारी नियमों के अनुसार ऊपरी आयु सीमा में छूट स्वीकार्य है।

विस्तृत विज्ञापन और अन्य विवरण हमारी आधिकारिक वेबसाइट http://www.yantraindia.co.in/ पर 'कैरियर मेनू' के तहत उपलब्ध कराया जाएगा। कृपया ध्यान दें कि उम्मीदवारों द्वारा आवेदन जमा करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल जनवरी 2023 के चौथे सप्ताह में खोले जाने की संभावना है और सभी संभावित उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नवीनतम अपडेट के लिए वाईआईएल की आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें।

महत्वपूर्ण लेख:-

  1. जिन उम्मीदवारों ने पहले ही भारत सरकार के पोर्टल www.apprenticeship.gov.in के माध्यम से आवेदन कर दिया है, उन्हें हमारी वेबसाइट http://www.yantraindia.co.in/ के माध्यम से फिर से आवेदन करना होगा।
  2. उम्मीदवारों को ध्यान रखना चाहिए कि कार्यक्रमों, रिक्तियों आदि के कैलेंडर में परिवर्तन के संबंध में कोई भी परिशिष्ट/शुद्धिपत्र केवल ई-पोर्टल, http://www.yantraindia.co.in के माध्यम से अपलोड/प्रकाशित किया जाएगा और इसके माध्यम से अलग से कोई नोटिस नहीं दिया जाएगा। इस संबंध में कोई अन्य माध्यम जारी किया जाएगा।