BSF कांस्टेबल ट्रेड्समैन भर्ती 2023

वेतन मैट्रिक्स स्तर -3 में सीमा सुरक्षा बल में कांस्टेबल (ट्रेड्समैन) परीक्षा 2023 के पद के लिए 1284 रिक्तियों (पुरुष उम्मीदवारों के लिए 1220 रिक्तियों और महिला उम्मीदवारों के लिए 64 रिक्तियों) को भरने के लिए पुरुष और महिला भारतीय नागरिकों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। 7वें सीपीसी (संशोधित वेतन संरचना) का वेतनमान रु.21,700-69,100/- और केंद्र सरकार के लिए स्वीकार्य अन्य भत्ते। समय-समय पर कर्मचारी। इसके अलावा, राशन भत्ता, चिकित्सा सहायता, मुफ्त आवास, मुफ्त छुट्टी पास आदि प्रदान किए जाते हैं जो बीएसएफ कर्मचारियों के लिए स्वीकार्य हैं।


आयु सीमा:-

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को 18 से 25 वर्ष के बीच। केंद्र सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग और कर्मियों की अन्य विशेष श्रेणियों के उम्मीदवारों के संबंध में छूट समय - समय पर।

शैक्षणिक योग्यता:-

  • कांस्टेबल (मोची), कांस्टेबल (दर्जी), कांस्टेबल (धोबी), कांस्टेबल (नाई) और कांस्टेबल (स्वीपर) के ट्रेडों के लिए:
  1. किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिकुलेशन या समकक्ष;
  2. संबंधित व्यापार में कुशल होना चाहिए;
  3. भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित संबंधित ट्रेड में ट्रेड टेस्ट उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • कांस्टेबल (रसोइया), कांस्टेबल (जल वाहक) और कांस्टेबल (वेटर) के ट्रेड के लिए:
  1. किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिकुलेशन या समकक्ष;
  2. राष्ट्रीय कौशल विकास निगम या राष्ट्रीय कौशल विकास निगम द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों से खाद्य उत्पादन या रसोई में राष्ट्रीय कौशल योग्यता ढांचा (एनएसक्यूएफ) स्तर- I पाठ्यक्रम।

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग ((EWS) के लिए शर्त:-

कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoP&T) के कार्यालय ज्ञापन संख्या 36039/1/2019-Estt.(Res) दिनांक 31.01.2019 के अनुसार। “ईडब्ल्यूएस से संबंधित व्यक्ति जो एससी, एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण की योजना के तहत शामिल नहीं हैं और जिनके परिवार की सकल वार्षिक आय रुपये से कम है। भारत सरकार में सिविल पदों और सेवाओं में सीधी भर्ती में 10% आरक्षण के लाभ के लिए ईडब्ल्यूएस के रूप में 8.00 लाख (केवल आठ लाख रुपये) की पहचान की जानी है।

भूतपूर्व सैनिकों के पुनर्नियोजन के लिए पात्रता:-

भूतपूर्व सैनिकों के लिए कोई शारीरिक दक्षता परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। हालांकि, भूतपूर्व सैनिकों को शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी), दस्तावेज़ीकरण, ट्रेड टेस्ट, लिखित परीक्षा और चिकित्सा परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता होती है। ऊपरी आयु सीमा में सैन्य सेवा की सीमा तक 3 वर्ष की छूट लागू है।

आवेदन कैसे करें:-

उम्मीदवारों द्वारा आवेदन ऑनलाइन मोड के माध्यम से प्रस्तुत किया जाना चाहिए। आवेदन जमा करने का कोई अन्य तरीका स्वीकार नहीं किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की सुविधा बीएसएफ की वेबसाइट https://rectt.bsf.gov.in पर खोली जाएगी। w.e.f. 26/02/2023 को 00:01 AM पर और 27/03/2023 को रात 11:59 बजे बंद हो जाएगा। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रक्रिया इस विज्ञापन के साथ परिशिष्ट-'सी' के अनुसार संलग्न है।

अनुभव प्रमाण पत्र:-

कांस्टेबल (ट्रेड्समैन) का पद विशुद्ध रूप से कौशल आधारित है। इसलिए, उम्मीदवारों को विज्ञापन नोटिस में उल्लिखित ट्रेड में अपनी विशेषज्ञता या प्रवीणता के प्रमाण के रूप में आवश्यक प्रमाण पत्र जमा करना आवश्यक है।

सामान्य निर्देश:-

  1. केवल सीटी (टीएम) की भर्ती के लिए सभी निर्धारित परीक्षाओं/घटनाओं को उत्तीर्ण करने से उम्मीदवारों को चयन का अधिकार नहीं मिल जाता है, लेकिन उन्हें उस विशेष पद/ट्रेड की उपलब्ध रिक्तियों को ध्यान में रखते हुए मेरिट में खड़ा होना चाहिए।
  2. यदि कोई उम्मीदवार अपने चयन/नियुक्ति के बाद किसी भी आधार पर सेवा के लिए अनुपयुक्त/अपात्र पाया जाता है, तो उसकी सेवा बिना कोई कारण बताए समाप्त कर दी जाएगी।
  3. उम्मीदवारों को भर्ती केंद्रों पर अपनी व्यवस्था के तहत 3-4 दिनों के लिए विधिवत तैयार होकर आना चाहिए। यात्रा और ठहरने के लिए कोई टीए/डीए स्वीकार्य नहीं होगा। भर्ती स्थल में मोबाइल फोन और कैलकुलेटर सख्त वर्जित है।
  4. बीएसएफ बिना कोई कारण बताए भर्ती में परिवर्तन करने या रद्द करने या स्थगित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।
  5. बीएसएफ पारदर्शिता और निष्पक्षता के साथ फिट, ईमानदार और सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों की भर्ती करने का प्रयास करता है। इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे "दलालों से सावधान" रहें। यदि कोई पैसे की मांग करता है या भर्ती का वादा करता है, तो तुरंत भर्ती बोर्ड के पीठासीन अधिकारी को सूचित करें।