SSC विभिन्न चयन पोस्ट XI भर्ती 2023

 इस भर्ती से संबंधित सभी जानकारी आवेदन की स्थिति से लेकर चयनित उम्मीदवारों के नामांकन तक उपयोगकर्ता विभाग को कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए अनंतिम रूप से पात्र उम्मीदवारों के लिए कॉल लेटर सहित कर्मचारी चयन आयोग की वेबसाइट यानी और आयोग के क्षेत्रीय कार्यालयों की वेबसाइटें https://ssc.nic.in  पर उपलब्ध होगी।


राष्ट्रीयता / नागरिकता:-

एक उम्मीदवार या तो होना चाहिए:

  1. भारत का नागरिक, या
  2. नेपाल का एक विषय, या
  3. भूटान का एक विषय, या
  4. एक तिब्बती शरणार्थी जो 1 जनवरी, 1962 से पहले भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से भारत आया था, या
  5. भारतीय मूल का एक व्यक्ति जो पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका, केन्या के पूर्वी अफ्रीकी देशों, युगांडा, तंजानिया के संयुक्त गणराज्य (पूर्व में तांगानिका और ज़ांज़ीबार), जाम्बिया, मलावी, ज़ैरे, इथियोपिया और वियतनाम से पलायन कर चुका है। भारत में स्थायी रूप से बसने का इरादा

आयु-सीमा:-

किसी विशेष श्रेणी के पद के लिए आयु सीमा का उल्लेख प्रत्येक श्रेणी के पद के सामने अनुलग्नक- III में पोस्ट-विवरण में किया गया है।

आवेदन शुल्क:-

देय शुल्क: रुपये। 100/- (केवल एक सौ रुपये)।

दस्तावेज़ सत्यापन:-

दस्तावेज़ सत्यापन के लिए योग्य सभी उम्मीदवारों को उपयोगकर्ता विभाग की आवश्यकता के अनुसार दस्तावेज़ सत्यापन के लिए उपस्थित होना आवश्यक है, जिससे पोस्ट-श्रेणी संबंधित है। इसलिए, आयोग/उपयोगकर्ता विभाग (विभागों) द्वारा दस्तावेज़ सत्यापन के स्थान में परिवर्तन के लिए उम्मीदवारों के किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।

चयन प्रक्रिया:-

चयन पदों पर भर्ती कंप्यूटर आधारित परीक्षा के माध्यम से की जाएगी जिसमें वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे।

नोट:-उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि यदि आयोग को उनके नियोक्ता से परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अनुमति रोकते हुए कोई पत्र प्राप्त होता है, तो उनके आवेदन खारिज कर दिए जाएंगे और उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।

आवेदन कैसे करें:-

  1. उम्मीदवारों को पद की प्रत्येक श्रेणी के लिए अलग-अलग आवेदन करना होगा और प्रत्येक श्रेणी के पद के लिए शुल्क का भुगतान भी करना होगा।
  2. आवेदन केवल ऑनलाइन मोड में एसएससी मुख्यालय की आधिकारिक वेबसाइट यानी https://ssc.nic.in पर जमा किए जाने चाहिए। विस्तृत निर्देशों के लिए, कृपया इस नोटिस के अनुबंध-IV और अनुबंध-V को देखें।
  3. ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 27.03.2023 (23:00) है।

उम्मीदवार का अच्छा मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य:-

एक उम्मीदवार को अच्छे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में होना चाहिए और सेवा के एक अधिकारी के रूप में अपने कर्तव्यों के कुशल निर्वहन में बाधा डालने की संभावना वाले किसी भी शारीरिक दोष से मुक्त होना चाहिए। एक उम्मीदवार, जो ऐसी चिकित्सा परीक्षा के बाद सक्षम प्राधिकारी द्वारा निर्धारित किया जा सकता है, इन आवश्यकताओं को पूरा नहीं करने वाला पाया जाता है, उसे नियुक्त नहीं किया जाएगा। केवल ऐसे उम्मीदवारों की चिकित्सा जांच की जाएगी जिन पर नियुक्ति के लिए विचार किए जाने की संभावना है।